10.1.20

रेल यात्रियों के लिये नई सुविधा...



                भारतीय रेलवे ने आज IRCTC की वेबसाइट पर सभी ट्रेनों के आरक्षण चार्ट सार्वजनिक कर दिए हैं । इस सुविधा से अब ट्रेनों में खाली बर्थ के लिए यात्रियों को TTE के पीछे भागते हुए उन्हें अनावश्यक रिश्वत देने की जरूरत नहीं होगी । अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित करने व जमीनी भ्रष्टाचार को खत्म करने के उद्देश्य से श्री पियूष गोयल के नेतृत्व वाली भारतीय रेलवे ने आज IRCTC की वेबसाइट irctc.co.in पर सभी ट्रेनों के लिए यह सुविधा प्रारम्भ कर दी है ।
       सूत्रों का कहना है कि इस नए कदम से यात्रियों को चार्ट तैयार होने के बाद ट्रेन में उपलब्ध किसी भी खाली बर्थ की जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी । ट्रेन के प्रस्थान से 4  घंटे पहले वाला चार्ट तैयार करने के बाद यह जानकारी और दूसरा चार्ट ट्रेन के प्रस्थान स्टेशन से 30  मिनट पहले यात्री अब अपने मोबाईल पर ही देख सकेंगे ।

     दूसरा चार्ट वर्तमान आरक्षण और पहले चार्ट के बाद होने वाले किसी भी निरस्तीकरण के आधार पर परिवर्तनों को सार्वजनिक रुप से दर्शाने वाला रहेगा । यह नया फीचर आईआरसीटीसी ई-टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म के वेब और मोबाइल दोनों संस्करणों पर उपलब्ध होगा व इसके आधार पर सीट की उपलब्धता की जानकारी सहित अब यात्री टिकट बुकिंग के लिए TTE से संपर्क कर सकेंगे ।

      नया इंटरफ़ेस irctc.co.in  वेबसाइट पर बर्थ की उपलब्ध स्थिति के साथ ट्रेन के डिब्बों का चित्रमय रेखांकन करने वाला रहेगा । इसमें सभी कोच के सभी वर्गों का ले-आउट प्रदर्शित किया जाएगा । यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण स्थिति यह रहेगी कि TTE उपलब्ध स्थिति की सार्वजनिकता के कारण अब यात्रियों को सीट या बर्थ आवंटित करने से इनकार नहीं कर पाएंगे ।

        इसके अतिरिक्त इसमेंं यात्रियों को PNR Enquiry के दौरान ग्राफिकल कोच ले-आउट में PNR को आवंटित बर्थ की सटीक स्थिति देख सकने की सुविधा होगी इसमें यह भी बताया गया है कि आप IRCTC की वेबसाइट पर आरक्षण चार्ट कैसे देख सकते हैं-


Read Also-

         1.  आईआरसीटीसी वेबसाइट पर "चार्ट्स/वेकेंसी" का एक नया विकल्प उपलब्ध कराया जा रहा है ।

           2.  ट्रेन यात्रा विवरण जैसे कि ट्रेन नंबर, यात्रा की तारीख और बोर्डिंग स्टेशन उपयोगकर्ता को एक इनपुट के रूप में भरना होगा । उसके बाद वर्ग-वार और कोच-वार संख्या में वे खाली बर्थ को देख सकेंगे ।

          3.  उपयोगकर्ता बर्थ-वाइज उपलब्धता की स्थिति के लेआउट को देखने के लिए किसी भी कोच पर क्लिक कर उसकी वास्तविक स्थिति चैक कर सकेंगे ।

          4.  कोच ले-आउट में किसी भी PNR  को आवंटित बर्थ की स्थिति पूछताछ और पुस्तक टिकट इतिहास में देखी जा सकती है ।


      कृपया इस जानकारी को रेल यात्रा के दौरान सीट या बर्थ की उपलब्धि के सम्बन्ध में होने वाली असुविधा दूर करवाने हेतु अपने मित्रों व परिचितों को अवश्य साझा करें ।



1 टिप्पणी:

आपकी अमूल्य प्रतिक्रियाओं के लिये धन्यवाद...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...