24.10.19

अपनी नौकरी खुद करें...


           एक चिड़िया का घोंसला एक किसान के खेत में था । एक दिन शाम को जब चिड़िया घोंसले में आयी तो उसके बच्चों ने डरते हुए बताया कि आज किसान और उसका बेटा आपस में बात कर रहे थे कि वह अपने रिश्तेदारों की मदद से कल इस खेत को पूरा काटकर जमीन को समतल कर देंगे और हल चलाकर इसमें बीज भी बो देंगे, फिर वह डरते हुए अपनी मां से बोले कि हमें जल्द ही इस खेत से चला जाना चाहिए । 

          तब उनकी मां हंसते हुए बोली- चिंता की कोई बात नहीं, आराम से सो जाओ कल खेत नहीं कटेगा, अगले दिन हुआ भी ऐसा ही फिर उसी शाम जब चिड़िया वापस लौटी तो फिर उसे बच्चों ने बताया कि किसान अपने बेटे से बात कर रहा था कि कल पक्का अपने खेत की फसल अपने पड़ोसियों की मदद से काट लेंगे, फिर से यह बात सुनकर चिड़िया मुस्कुरायी और बोली- डरो मत, कल भी वे अपनी फसल नहीं काट पाएंगे और आराम से सो गई ।

          अगली सुबह फिर वह दाना लेने के लिए उड़ गई व शाम को आयी तो उस दिन उसके बच्चों ने बोला कि आज किसान अपने बेटे से कह रहा था कि हम खुद ही बिना किसी की मदद के कल सुबह खेत की फसल को काटेंगे और इसमें बीज बो लेंगे, यह सुनते ही चिड़िया गंभीर स्वर में बोली तब तो हमें आज रात ही इस खेत को छोड़कर दूसरे खेत में जाकर रहना होगा और उसी रात अपने बच्चों सहित उस खेत को छोड़कर पास वाले खेत में उसने अपना घोंसला बना लिया और वे सभी वहाँ रहने चले गये ।

          दूसरे दिन उन्होंने देखा कि किसान और उसके बेटे ने बिना किसी दूसरे की मदद के अपने खेत की फसलें काट ली और उसमें हल चलाने लगे ।  यह देखकर उन बच्चों ने आश्चर्य से अपनी मां से पूछा- मां तुम्हें कैसे पता चला कि ये लोग आज फसल काट ही लेंगे तब उस चिड़िया ने उन्हें समझाया कि बेटा जब कोई आदमी किसी दूसरे के भरोसे रह कर अपना काम करवाना चाहता है तो वह काम कभी समय पर नहीं हो पाता, लेकिन जब कोई किसी और पर निर्भर न रहे तो वह अपना कोई भी काम किसी भी समय कर सकता है । अपने काम के लिये दूसरे पर निर्भर रहने वाले का काम कभी भी समय पर नहीं हो पाता और वह हमेशा दुखी ही रहता हैलेकिन जब वह खुद अपने काम को करने की सोच ले तो कठिनाईयों के बाद भी वह अपना काम कर ही लेता है ।

           एक और उदाहरण पिता की मृत्यु के बाद बंटवारे में प्राप्त सम्पत्ति का दो भाईयों में बंटवारा होने के बाद देखने में आया, जब एक भाई अपना सारा खेतों का काम नौकरों पर छोडकर कहता था कि जाओ काम करो, और दूसरा भाई अपने नौकरों के साथ स्वयं खेत पर जाकर कहता था कि आओ काम करें । कहने की आवश्यकता ही नहीं है कि नौकरों को साथ लेकर जो भाई स्वयं काम कर रहा था उसका काम और सम्पत्ति निरन्तर बढी, जबकि नौकरों पर काम छोडकर जो भाई कहता था कि जाओ काम करो उसका काम और सम्पत्ति दोनों उसके हाथ से निकलती ही चली गई ।

          इसलिये मुद्दे की बात ये है कि यदि आप ठान लें और अपनी पूरी मेहनत और लगन से कोई भी काम करें तो आप असंभव काम को भी पूरा कर सकते हैं, क्योंकि असंभव में ही संभव छुपा हुआ है लेकिन यदि आप दूसरों के भरोसे रहेंगे तो आपका कोई भी काम कभी भी समय पर तो पूरा हो ही नहीं पाएगा, जितने भी लोग इस दुनिया में सफल हुए हैं वह सभी किसी और के भरोसे नहीं बल्कि खुद के दम पर ही सफल हुए हैं, इसलिए हमें सदैव किसी आकस्मिक सुविधा या दूसरों के भरोसे रहने के बजाय अपना काम खुद ही करना चाहिए तब यदि आपकी कोई इच्छा है और उसे अपनी ही मेहनत के बल पर पूरा करने की सोच है तो अवश्य ही वह पूरी होकर रहेगी ।

          यही एकमात्र सिद्धांत जीवन भर किसी के लिये भी सफलता की एकमात्र कुंजी के रुप में काम करता है । 


2 टिप्‍पणियां:


  1. जी नमस्ते,
    आपकी लिखी रचना शुक्रवार २५ अक्टूबर २०१९ के लिए साझा की गयी है
    पांच लिंकों का आनंद पर...
    आप भी सादर आमंत्रित हैं...धन्यवाद।

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत ही सुंदर और प्रेरणा दायक।

    जवाब देंहटाएं

आपकी अमूल्य प्रतिक्रियाओं के लिये धन्यवाद...

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...